टॉप 10 टूरिसम बेस्ट प्लेसेस , जयपुर

जयपुर राजस्थान की राजधानी ह। और यह घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है। जयपुर को “पिंक सिटी” के नाम से भी जाना जाता ह। ये अपने शानदार महलों, किलों और संस्कृति के लिए बहुत प्रसिद्ध है। आप को निचे जयपुर के टॉप 10 पर्यटन स्थलों के बारे बताया गया है। आप एक बार जरूर निचे दिए हुए पर्यटन स्थलों पर जेक आये। और जैयर की संस्कृति का लुफ़्त उठाये। और न्यूज़ से जुड़े रहने के लिए आप की अपनी वेबसाइट ” बातचीत ” पर ब्लॉग पड़ते रहिए।
1. आमेर किला (Amber Fort) : आमेर किला एक बहुत ही सुंदर किला ह। यह आमेर के छोटे से शहर में स्थित ह।यह महल राजा महाराजा के समय का उल्लेख करता है। यह अपनी वास्तुकला और शीश महल के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

2. सिटी पैलेस (City Palace)
सिटी पैलेस जयपुर के बीचो – बिच दिल में स्थित है और यहा एक संग्रहालय और महल है। यहां पर पुराने समय के राजाओं की जीवनशैली की झलक मिलती है। उनका उलेख किया गया है।

3. हवा महल (Hawa Mahal)
हवा महल को “विंड पैलेस” के नाम से जाना जाता है क्यों की यहाँ काफी खिड़किया है । जो पुराने समय की वख्या करती है यहा पांच मंजिला इमारत है, जिसे 953 छोटी खिड़कियों से सजाया गया है, जो इसे एक अद्वितीय रूप प्रदान करती हैं।

4. जंतर मंतर (Jantar Mantar)
जंतर मंतर एक ऐतिहासिक वेधशाला है, जो खगोलशास्त्र के अध्ययन के लिए जनि जाती है। यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।

5. जल महल (Jal Mahal)
जल महल मान सागर झील के बीच में है। यह महल अपनी खूबसूरती और डिजाइन के लिए जाना जाता है।

6. अल्बर्ट हॉल म्यूजियम (Albert Hall Museum)
अल्बर्ट हॉल म्यूजियम सबसे पुराना संग्रहालय है, जिसमें विभिन्न कलाकृतियाँ, पेंटिंग्स और ऐतिहासिक वस्तुएँ रखी गई हैं।

7. नाहरगढ़ किला (Nahargarh Fort)
नाहरगढ़ किला अरावली पहाड़ियों पर बना हुआ है और यहां से पूरे जयपुर दिखाई देता ह। आप यहाँ से पुरे जयपुर का नजारा देख सकते है।

8. जयगढ़ किला (Jaigarh Fort)
जयगढ़ किला अपनी बड़ी तोपो के लिए जाना जाता है। यह किला आमेर किले के पास में ही बना हुआ है और इसके बिच में से राजस्थान की सैन्य शक्ति की झलक दिखाई देती है।

9. बिरला मंदिर (Birla Mandir)
बिरला मंदिर लक्ष्मी नारायण को समर्पित है और इसे सफेद संगमरमर से बनाया गया है। यह मंदिर अपनी कला और शांति के लिए प्रशिद है।

10. चोखी धानी (Chokhi Dhani)चोखी धानी पुराने समय में ग्रामीण लोगो की स्थति को वयकत करता है । यह एक रिसॉर्ट है, जो राजस्थान की संस्कृति, भोजन और पारंपरिक नृत्य को बतलाता है।

यदि आप जयपुर घूमने निकले तो इन सभी जगह पर जरूर जाके आये। क्यों की ये सभी जगह राजस्थान के इतिहास और सुंदरता को दोहराता है। यदि आप क्रिकेट में रूचि रखते है। तो मैट्रिक्स ऑनलाइन गेम जो की एक गेमिंग वेबसाइट है। वहा जाके क्रिकेट से सम्बंधित ब्लॉग पढ़ सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *