बातचीत.

राजस्थान में तेज गर्मी का असर, 45 डिग्री के पार पहुंचा पारा

तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच पारा 45 डिग्री से ऊपर पहुंचा, आज भी तेज रहेगी गर्मी |

राजस्थान में तेज गर्मी के कारण दो दिन से तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। मंगलवार को जयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग के जिलों में तापमान में जहां बढ़ोतरी हुई, वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के जिलों में पारा 1 से 1.8 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया।

वायु प्रदूषण अत्यधिक गर्मी के कई कारणों में से एक है।

राजस्थान के जयपुर जिले में तेज गर्मी 

राजस्थान में तेज गर्मी का असर एक बार फिर गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. इस दौरान राजधानी जयपुर के तापमान में 1.2 डिग्री का उछाल आया है. मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री पर पहुंच गया. वहीं, 6 जिलों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया, तो वहीं सात जिलों का तापमान 39 डिग्री से अधिक रहा.

आज बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, डूंगरपुर, जालोर और फतेहपुर का अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ज्यादा रहा. वहीं, पिलानी, कोटा, धौलपुर, चूरू, अंता बांरा, सिरोही, सवाई माधोपुर और करौली का अधिकतम तापमान 39 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया.

summer image

जोधपुर और बीकानेर संभाग में ज्यादा असर: 

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में गर्मी का असर ज्यादा देखने को मिल रहा है. यहां सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है. मंगलवार को ज्यादातर हिस्सों में 40 से 45 डिग्री के बीच तापमान रिकॉर्ड किया गया.

राजस्थान में तेज गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ कर ४५ डग्री पार. यहां दोपहर में सूरज की तपिश के बीच सड़कें सूनी नजर आई और जनजीवन पर असर भी दिखा. आगामी 72 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री ऊपर दर्ज होने और शेष अधिकतर भागों में 45 -50 डिग्री दर्ज होने की संभावना है.

पढ़ें. पारा बढ़ते ही डॉक्टरों ने गर्मी को लेकर दी चेतावनी

राजस्थान में तेज गर्मी के कारण इन इलाकों में बदलेगा मौसम : 

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक आने वाले 2-3 दिन में कोटा, जयपुर, भरतपुर और उदयपुर संभाग में मेघगर्जन और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. जोधपुर, बीकानेर और अजमेर संभाग में भी 10-11 अप्रैल को मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

वहीं 12-13मई को प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ प्रवेश करेगा. विक्षोभ का सर्वाधिक राजस्थान में तेज गर्मी का असर जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग में होगा, जिससे इन सभी संभाग में आंधी और बारिश की अधिक संभावना है.

Exit mobile version